Breaking Reports

लोकसभा चुनाव के पहले यूपी में बना नया मोर्चा, अखिलेश यादव के PDA के जवाब में PDM...



लखनऊ : लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान होते ही राजनीतिक दल अलर्ट मोड में आ गए हैं। इसी बीच रविवार को विपक्षी गठबंधन को एक झटका लगा है। अपना दल कमेरावादी की नेता व विधायक पल्लवी पटेल ने ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) चीफ असदुद्दीन ओवैसी के साथ मिलकर यूपी में तीसरे मोर्चे का एलान कर दिया है। इस नए गठबंधन का नाम पीडीएम न्याय मोर्चा रखा गया है।

उत्तर प्रदेश में डॉ. पल्लवी पटेल की अपना दल (कमेरावादी) और असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली AIMIM ने गठबंधन की घोषणा की। गठबंधन में प्रेमचंद बिंद की प्रगतिशील मानव समाज पार्टी और राष्ट्रीय उदय पार्टी जैसी अन्य पार्टियां भी शामिल हैं।

अपना दल (कमेरावादी) की नेता और समाजवादी पार्टी से विधायक पल्लवी पटेल अब ‘पीडीएम’ (पिछड़ा, दलित, मुस्लिम) के जरिए लोकसभा चुनाव में उतर चुकी हैं। यही वजह है कि उन्होंने AIMIM के चीफ असदुद्दीन ओवैसी से हाथ मिलाया है। राजधानी लखनऊ में पीडीएम न्याय मोर्चा का एलान करते हुए पल्लवी पटेल ने कहा कि, 'पिछड़ा दलित मुस्लिम समाज के प्रति सरकार का जो रवैया है और विपक्ष में बैठे लोग चुप बैठे हैं। सरकार के खिलाफ, मुख्य विपक्ष के खिलाफ PDM न्याय मोर्चा लेकर आए हैं। PDM वो समाज है जो सरकारें बनाता और गिराता है।'



AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, "हम उनके (पल्लवी पटेल) साथ हैं। जब हमारी पहली मुलाकात हुई थी तब हमने कहा था कि इस लड़ाई को सिर्फ लोकसभा चुनाव तक नहीं रखना चाहिए बल्कि इसे आगे लेकर जाना चाहिए। हमें उम्मीद है कि यह जो गठबंधन बना है उसे हम आगे लेकर जाएंगे और उत्तर प्रदेश की जनता इसका साथ देगी।"

नए मोर्चे के एलान के साथ ही पल्लवी पटेल ने अखिलेश यादव के 'पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक' अभियान का जवाब 'पिछड़ा, दलित और मुस्लिम' को एक मंच पर लाकर दिया है। लोकसभा चुनाव 2024 पल्लवी पटेल समाजवादी पार्टी के साथ ही मिलकर लड़ना चाहती थीं। जिसके लिए वह फूलपुर, मिर्जापुर और कौशांबी जैसी सीटों की उम्मीद कर रही थीं, लेकिन राज्यसभा चुनाव में प्रत्याशियों के चयन को लेकर पल्लवी समाजवादी पार्टी से काफी नाराज़ थीं। जब पल्लवी पटेल ने राज्यसभा चुनाव में सपा उम्मीदवार के पक्ष में मतदान से यह कहते हुए इनकार कर दिया था कि अखिलेश यादव ने अपने पीडीए (पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक) फॉर्मूले को नजरअंदाज किया है।

No comments